जियो की वजह से भारती एयरटेल को लगा तगड़ा झटका..

बहुत से उपभोक्ताओं के ऑपरेटर बदलने की वजह से एयरटेल का रेवेन्यू कम हो गया है.

3066

जब से जियो मार्केट में आया है तब से हर कोई जियो लेना चाहता है. जियो ने अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए फ्री कॉल और इंटेरनेट की सुविधायें जो दीं हैं. इसके कारण बाकी टेलिकॉम कम्पनियों पर खासा प्रभाव पड़ा है. मार्केट में पिछले वर्ष के अंत में आयी रिलायंस जियो इंफोकॉम की फ्री सर्विसेज के कारण एयरटेल के वॉइस और डेटा बिजनेस पर बड़ा असर पड़ा रहा है.

source

भारती एयरटेल, देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी का तीसरे क्वॉर्टर में नेट प्रॉफिट 55 प्रतिशत गिरा है. जियो और एयरटेल के बीच कड़ी टैरिफ वॉर चल रही है. जिसकी वजह से एयरटेल के रेवेन्यू में भी कंपनी का आईपीओ आने के बाद से पहली बार कमी दर्ज की गई है.

पिछले साल दिसंबर में समाप्त हुए क्वॉर्टर में एयरटेल का टोटल प्रॉफिट 504 करोड़ रुपये का रहा था. यह आंकड़ा ईटी की ओर से कराए गए सर्वे के पोल के लगभग 965 करोड़ रुपये के औसत अनुमान से बहुत कम है. डेटा और वॉइस रेट्स गिरने के साथ ही बहुत से उपभोक्ताओं के ऑपरेटर बदलने की वजह से एयरटेल का रेवेन्यू कम हो गया है. यह तीन प्रतिशत गिरकर 23,336 करोड़ रुपये रह गया है. पिछले क्वॉर्टर के अंत में एयरटेल के पास भारत, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में लगभग 36.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे.

अगले पेज पर जाने मार्केट में एयरटेल की हिस्सेदारी में आई कमी