इस शख्स ने बदल दिया नौकरी ढूँढने का तारीका.. लाखों युवा उठा रहे हैं फायदा

34822

start-up-india-new

यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी अपने स्टार्टअप इंडिया कैंपेन के लिए कुछ पोस्टर बॉयज की तलाश करें तो उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र बनारस से आगे बढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी इस शहर के निवासी अर्पित सेठ ने तकनीकी के अपने आधुनिक ज्ञान का इस्तेमाल कर देश मे सरकारी नौकरी खोजने का तरीका ही बदल दिया है और आज उनकी  वेब साइट SarkariExam.com  देश  की लोकप्रिय वेबसाइट मे से एक  है।

SarkariExam.com  वेबसाइट पर प्रत्येक महीने 50 लाख  से ज्यादा पेज व्यू  और 4 लाख से ज्यादा  मोबाइल ऐप डाउनलोड के साथ साइट ने देशभर में लोकप्रियता के मामले में सभी वेबसाइट  को पीछे कर दिया है। कामर्शियल वेब ट्रैफिक डेटा और ऐनालिटिक्स मुहैया कराने वाली कैलिफॉर्निया स्थित कंपनी Alexa.com की रेटिंग्स के अनुसार SarkariExam.com  वेबसाइट 900 रेटिंग्स के साथ भारत की लोकप्रिय  वेबसाइट बन गई है।

Insistpost से बात करते हुए SarkariExam.com के संस्थापक अर्पित सेठ ने कहा कि उन्होंने 2009 में वेंचर आरम्भ किया था और क्लाउड टेक्नॉलजी पर वेबसाइट डेवलप की, फिर मोबाइल टेक्नॉलजी की ओर ध्यान लगाया । उन्होंने कहा कि SarkariExam.com सरकारी नौकरी खोजने के  लिए अभी देश  में नंबर वन साइट है

सन 2013 मे websiteoftheyer.co.in के द्वारा SarkariExam.com को  सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट ऑफ द ईयर का भी पुरष्कार भी मिल  चुका है। इसके अतिरिक्त sarkariexam बहुत से बहुराष्ट्रीय कंपनी के  साथ कार्य कर चुकी  है जिसमे प्रमुख रूप से  Indiatoday, Careerbuilder , TImesPro , Daily Hunt जैसी लोकप्रिय कंपनियां शामिल है ।
Sarkariexam का  लक्ष्य सदैव रहा है कि देश के प्रत्येक कोने मे सूचना को पहुंचाया जाय इसी का उदाहरण है  की फेसबुक पर  4 लाख से ज्यादा फैन्स  जुड़े है और  प्रत्येक दिन 10 लाख से ज्यादा लोग  ईमेल के  माध्यम से  सरकारी नौकरी की  सूचना  प्राप्त कर रहे है।  इसके अतिरिक्त Sarkariexam.com देश की  पहली वेबसाइट है जिसने बिना  वेबसाइट खोले ही मोबाइल  पर रोज  नये सरकारी नौकरी का संदेश भेजती है। SarkariExam.com देश की पहली  वेबसाइट है जिसने आधुनिक तकनीक का जबरजस्त प्रयोग करके Push Technology  और Facebook messenger के माध्यम से सरकारी नौकरी की सूचना सबसे पहले उपलब्ध कराती है। अर्पित सेठ बताते है कि एक बार उन्हे एक  बहुराष्ट्रीय कंपनी ने फन्डिंग का भी प्रस्ताव भी भेजा था  लेकिन उन्होने  इसे इसलिए  स्वीकार नही किया कि वो इस वेबसाइट के द्वारा समाज की सेवा करना चाहते है। .

SarkariExam.com आज  देश की पहली  वेबसाइट है जो अँग्रेजी के अतिरिक्त 7  अन्य भाषाओ मे  उपलब्ध है तथा हिन्दी भाषा के लिए अलग से समर्पित वेबसाइट SarkariExamHindi.com उपलब्ध कराया है जिससे कि जानकारी  को आसानी से प्राप्त किया जा सके ।

अर्पित सेठ सन 2009 तक मलेशिया स्थित  बहुराष्ट्रीय कंपनी TCS और  iGate मे सॉफ्टवेयर ईन्जीनियर के  पद  पर कार्य कर चुके है लेकिन  उनकी  देश की सेवा करने की प्रबल भावना ने विदेश से  भारत ले आई। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को अपना आदर्श मानते  हुए है अर्पित ने बताया कि मोदी जी ने देश मे  एक  सकरात्मक  माहौल  उत्तपन किया है जिससे कि  आज  स्टार्टअप को बहुत मदद मिल रही है ।