इन 7 समस्याओं में राहत दिलाए नीम ….

25771

आदि युग से नीम का इस्तेमाल परम्परागत दवाओं से लेकर आयुर्वेदिक दवाओं में होता रहा है. आजकल लोग दवाओं पर ज्यादा निर्भर रहे हैं लेकिन आपको इसके अलावा नैचुरल चीजों की ओर ध्यान देने की ज़रूरत है. नीम एक ऐसा हर्ब है जो कई सारी बीमारियों का ठीक करने में मदद कर सकता है.

बैक्टीरियल इंफेक्शन पर करें असरदार रूप से काम- नीम का एन्टीबायोटिक गुण बैक्टीरियल इंफेक्शन को ठीक करने में असरदार रूप से काम करता है.

चिंता करें कम- सुनने में अजीब लगेगा लेकिन कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है कि नीम चिंता को कम करने वाले एजेन्ट का काम करता है, जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

ओरल हाइजिन का काम करता है- भारत और अफ्रिका में नीम के दातुन का इस्तेमाल नैचुरल टूथब्रश के रूप में करते है. यहाँ तक कि आजकल कई टूथपेस्ट में नीम का इस्तेमाल किया जाता है.

एचआईवी के उपचार में मददगार- एचआईवी के उपचार में एक्सट्रैक्ट एन्ट्राट्रोवायरल मेडिसीन के इस्तेमाल के बाद नीम के एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है.

नीम का एन्टीवायरल गुण- शायद आपको पता नहीं नीम का एन्टीवायरल गुण चिकनपॉक्स और फाउल पॉक्स जैसे वायरल इंफेक्शन पर असरदार रूप से काम करते हैं. नीम के पत्ते वायरस को बढ़ने से रोकने के साथ-साथ इंफेक्टेड सेल्स को नॉन-इंफेक्शस करने में मदद करते हैं.

एन्टी-फंगल इंफेक्शन से दिलाये राहत- नीम का एन्टी-फंगल गुण एथलिट फूट, रींगवर्म से राहत दिलाने के साथ, थ्रश ( एक तरह का यीस्ट इंफेक्शन जो मुँह, वैजाइना, लंग्स और स्किन के दूसरे भागों को प्रभावित करता है) जैसे फंगल इंफेक्शन में असरदार रूप से काम करता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद- कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है कि दाग-धब्बे, मुँहासे, पिग्मेन्टेशन और रैशेज़ जैसे स्किन प्रॉबल्म्स में नीम असरदार रूप से काम करता है 

बालों के लिए रामबाण – नीम का पेस्ट या नीम का तेल बालों में लगाने से बाल काले ,लम्बे और चमकीले बनते हैं तथा रुसी भी खत्म हो जाती है 

Source http://www.ignisnatura.cl/wp-content/uploads/2016/01/hojas-de-neem.jpg
Source