क्या आप जानते हैं की- बोर्ड के ये शॉर्टकट्स जो आपके काम को बहुत आसान बना सकते हैं

3343

ky brd @


माउस के इस्तेमाल के बिना आप कंप्यूटर पर काम करने की सोच भी नहीं सकते। आपको अगर अपने कंप्यूटर पर पुरानी फाइल ढूंढनी हो आप माउस के इस्तेमाल के बिना नहीं ढूंढ सकते। कोई भी पुरानी फाइल ढूंढ़नी हो, कोई विंडो को छोटा करना हो, दो विंडो एक साथ ओपन करनी हों या फिर मॉनीटर पर चालू सभी प्रोग्राम को बंद करना हो इसके लिए अब आपको माउस छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको कुछ ऐसे की-बोर्ड शार्टकट्स बताएंगे जो आपको लंबे प्रासेस को शार्ट कर आपका काफी सारा वक्त बचाएंगे।

ये है शॉर्टकट्स-
1. यह विंडो 7 का एक बहुत ही अच्छा फीचर है यह फीचर विंडो 8 में भी उपलब्ध है। इस कीवर्ड की सहायता से आपकी स्क्रीन दो हिस्सों में बंट जाती है जिससे की आपको काम करने में परेशानी नहीं होती और आप आसानी से काम कर सकते है। Windows + Left Arrow को दबाने से कम्प्यूटर के लेफ्ट जगह पर आपकी विंडो खुल जाएगी और Windows + Right Arrow को दबाने से कम्प्यूटर के राइट जगह पर विंडो खुल जाएगी। Windows + Up Arrow से आप किसी भी विंडो को मेक्सिमाइज़ कर सकते हैं। तथा Window + Down Arrow ले आप किसी भी विंडो को मीनिमाइज़ कर सकते हैं।

2. इसके इस्तेमाल से आप अपने लिखे गए किसी भी चीज को हाईलाइट कर सकते है। अगर आर cntrl का इस्तेमाल करते है तो एक वर्ड की बजाए आप पूरी लाइन को हाईलाइट कर सकते है। cntrl+b से आप वर्डस को बोल्ड भी कर सकते है।

3. किसी विंडो को बिना माउस को छुए बंद करने के लिए आप इस कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है ALT+F4 को दबाने से आपकी विंडो के सारे प्रोग्राम बंद हो जाएंगे।

4. अगर आपको काम करते करते अचानक से कुछ याद आता है और आप अपना कम्प्यूटर तो बंद नहीं करना चाहते तो आर उसे लॉक करके जा सकते हो। आपको अपने कीबोर्ड को छूने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

अगली स्लाइड देखें कुछ और रोचक शॉर्टकट्स

1 of 2

Loading...
Loading...