भारत के ये हथियार मिटा सकते है पाकिस्तान का नामोनिशान

6353

भारतीय सेनाएं दुनिया की कुछ सबसे शक्तिशाली सेनाओं में शामिल हैं। सेनाएं जो युद्ध के मैदान में दुश्‍मन को पल भर में धूल चटा सकती हैं और हमारे सैनिक दुनिया के सबसे बहादुर योद्धाओं में शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान के रिश्ते इन दिनों तनाव के दौर से गुजर रहे हैं.. पकिस्तान भारत से कई मौकों पर मुहकी खा चूका है फिर भी कश्मीर का मुद्दा वैश्विक स्तर पर ले जाने से नहीं चूकता है .. सीमापार सीजफायर का उल्लंघन और आतंकी गतिविधियों का समर्थन करने से भी बाज नहीं आ रहा है.. ऐसे में भारत का धैर्य अगर जबाव दे जाता है तो युद्ध के हालत बन सकते है.. आइए देखते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच अगर युद्घ हुआ तो भारत के कौन से ह‌थियार पाकिस्तान पर भारी पड़ेंगे..

1. आईएनएस विक्रमादित्य

source : dailymail.co.uk
source : dailymail.co.uk

आईएनएस विक्रमादित्य एयरक्राफ्ट कैरियर भारतीय नेवी में नवंबर, 2013 में शामिल किया गया था। ये सबमरीन और जहाजों को मार गिराने में सक्षम है। युद्घ के हालात में यदि ये युद्घपोत पाकिस्तान नेवी को नेस्तनाबूद करने के लिए काफी है।

44,500 टन वजनी इस विमान वाहक पोत को 2013 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। 44,500 टन क्षमता वाले इस युद्धपोत की लंबाई 283.1 मीटर और ऊंचाई 60.0 मीटर है। इसपर डेकों की संख्या 22 है। कुल मिलाकर इसका क्षेत्र तीन फुटबाल मैदान के बराबर है। इस पोत में कुल 22 तल हैं और 1,600 लोगों को ले जाने की क्षमता है। यह 32 नॉट (59 किमी/घंटा) की रफ्तार से गश्त करता है और 100 दिन तक लगातार समुद्र में रह सकता है। यह 24 मिग -29K/KUB ले जाने में सक्षम है। इस पोत का नाम ऐडमिरल गोर्शकोव था जिसका नाम बाद में बदलकर विक्रमादित्य कर दिया गया। विक्रमादित्य में विमानपट्टी भी है।

अगले पेज पर देखिये पकिस्तान का काल