दुनिया की टॉप 10 सबसे ताकतवर सेनायें

115304

दुनिया के तमाम देशों की सेनाएं उसकी ताकत को प्रदर्शित करती है। इसी क्रम में ग्लोबल फायरपॉवर नाम की वेबसाइट ने शीर्ष 10 सैन्य रुप से ताकतवर देशों की लिस्ट जारी की है, जो सैनिकों की संख्या, सेना के पास उपलब्ध तकनीकी क्षमता, सेना पर बजट समेत तमाम पहलुओं पर अध्ययन के बाद तैयार की गई है। इस विश्लेषण में परमाणु क्षमता से संबंधित ताकत को सम्मिलित नहीं किया गया है। आइए जानते हैं दुनिया की सबसे ताकतवर देशों की सेनाओं के बारे में।

 

 

The 101st Airborne Divisions, 1-32 Cavalry Quick Reaction Force provides security during a VIP visit to the government center in downtown Balad Ruz.

अमेरिका का सैन्य क्षेत्र में दबदबा लगातार बना हुआ है। अमेरिका अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा सैन्य क्षमका की आधुनिकीकरण पर खर्च करता है। अमेरिका अपनी सेनाओं पर 612 बिलियन डॉलर खर्च करता है, जो कई देशों की सकल अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा है। अमेरिका के पास 19 एयरक्राफ्ट करियर है, जो बाकी पूरी दुनिया के 12 करियर के मुकाबले डेढ़ गुने से भी ज्यादा है। यही नहीं, अमेरिका के पास दुनिया की सबसे ज्यादा प्रशिक्षित विशिष्ट सैनिकों की बड़ी फौज है, जो किसी भी देश पर पूरी ताकत से हमला करे, तो कुछ ही समय में नेस्तनाबूत कर दे।

1 of 9

Loading...
Loading...