आधार कार्ड को लेकर आया केंद्र सरकार का एक और बड़ा फैसला, अब बैंक में इन दो कामों के लिए जरूरी है आधार कार्ड !

2174

पैन कार्ड के लिए पहले ही आधार को लिंक करने के लिए फैसला हो चुका है कर चुकी है वहीं अब केंद्र ने फैसला लिया है कि बैंक खाता खोलने और 50 हजार से ज्यादा के लेनदेन पर आधार कार्ड जरुरी होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ने ये अहम फैसला लेते हुए कहा कि बैंक खाता खोलने तथा 50,000 रुपये या उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है।

source

सभी वर्तमान बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार बैंक में जमा कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे। इससे पहले आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान पीठ के अंतिम फैसले तक आयकर रिटर्न के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य नहीं किया जा सकता। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने आयकर अधिनियम के उस प्रावधान की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर व्‍यवस्‍था दी जिसमें आयकर रिटर्न दाखिल करने और पैन आवंटन के लिए आधार को अनिवार्य बनाया गया है।

 

पहला आधार कार्ड 2010 में जारी किया गया था। अब वयस्कों में 93 फीसदी के पास, 5-18 वर्ष के बच्चों में 67 फीसदी के पास और पांच साल तक के बच्चों में 20 फीसदी के पास है। 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 90 फीसदी आबादी के पास आधार कार्ड है, जबकि 13 अन्य में यह 75-90 फीसदी के पास है

अगले पेज पर पढ़ें अगर आपका भी आधार कार्ड, पैनकार्ड या कोई भी ID चोरी हो गया है या खो गया है तो तुरंत करें ये 5 काम !

1 of 4

Loading...
Loading...