तो इस आदमी की वजह से महिलाओं ने पीनी शुरू की थी सिगरेट,बदल दिया था पूरा इतिहास…

अगर यह शख्स ना होता तो अज आपको कोई महिला सिगरेट पीती नहीं दिखती, जानिए कैसे एक शख्स ने सभी महिलाओं को किया था सिगरेट पीने पर मजबूर !

1914

सिगरेट के हर पैकेट पर आज कल लिखा होता है कि सिगरेट पीना हानिकारक है लेकिन मानता कौन है ?हाँ, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि सिगरेट चाहे लड़की पिए या लड़का दोनों के लिए धीमा जहर है. वहीं बात करें लड़कियों की, तो सेहत से ज्यादा लोग उन्हें सिगरेट पीते देखकर करेक्टर सर्टिफिकेट दे देते हैं. लेकिन सिगरेट पीने के पीछे सभी की अपनी ही कहानियां है. इसी तरह लड़कियों ने सिगरेट पीना कब और क्यों शुरू किया इसके पीछे भी इतिहास के पन्नों में एक कहानी छुपी हुई है.जब आप जानेंगे कि क्यों एक आदमी ने महिलाओं को सिगरेट पीना सिखाया तो आपको यकीन नहीं होगा….

source

बात उस समय की है जब प्रथम विश्वयुद्ध हुआ था, युद्ध के बाद से अमेरिका समेत कई देशों में सिगरेटपीना बहुत आम हो गया था. बताया जाता है कि युद्ध में लड़ रहे सैनिकों को राशन के साथ सिगरेट के पैकेट भी भेजे जाते थे. ऐसा माना जाता था कि खाने की कमी होने पर सिगरेट का सेवन करने से भूख मर जाती है, जिससे सैनिकों को भूख कम लगती है और वो पूरी ताकत से युद्ध लड़ सकते हैं. इस दौरान सिगरेट के कारोबार में बहुत इजाफा हुआ. तब भी महिलायें सिगरेट नहीं पेटी थीं इसके बाद कुछ ऐसा हुआ कि हर महिला ने सिगरेट पीना शुरू कर दिया…

अलगे पेज पर जानिए क्या हुआ इसके बाद जब सिगरेट कंपनी के मालिक को लगा कि अब मुनाफा और कमाया जाये..